Amrit Bharat Station Scheme: रतलाम मंडल के 16 स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण : कल PM नरेन्द्र मोदी रखेंगे पुनर्विकास आधारशिला

1441

Amrit Bharat Station Scheme: रतलाम मंडल के 16 स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण : कल PM नरेन्द्र मोदी रखेंगे पुनर्विकास आधारशिला

देश में1309 स्टेशनों का आधुनिकीकरण होगा

Ratlam: रेल यात्रियों की सुविधाओं के विस्तार के लिए रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना प्रारंभ की गई। इस योजना के अंतर्गत देश भर के 1309 रेलवे स्टेशनों को चिंहित करते हुए उनका आधुनिकरण किया जा रहा हैं। रतलाम मंडल के रतलाम स्टेशन सहित 16 स्टेशनों का चयन इस योजना में किया गया हैं।

ratlam sd1

कल 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करेंगे।जिसमें रतलाम रेल मंडल के चंदेरिया और देवास स्टेशन को शामिल किया गया हैं।
रतलाम मंडल डीआरएम रजनीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर अमृत भारत स्टेशन योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना में 24470 करोड़ की लागत से 1309 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। जिसमें पश्चिम रेलवे के 23 स्टेशन भी शामिल हैं तथा रतलाम रेल मंडल के रतलाम सहित 16 स्टेशन शामिल हैं। पुनर्विकास कार्य के लिए सभी स्टेशनों के टेंडर अवार्ड हो चुकें हैं।इसके लिए रतलाम नीमच सहित कुछ अन्य स्टेशनों पर कार्य प्रारंभ किया जा चुका हैं। रतलाम रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 4 को चौड़ा और सौन्दर्यीकरण भी करने की प्लानिंग हैं। इसके लिए आम जनता से सुझाव मांगे जा रहे हैं। पुनर्विकास के लिए सभी स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा हैं। आगामी दिनों में स्टेशन पर आने जाने के लिए वन वे व्यवस्था भी लागू की जाएगी। रतलाम में कोच रेस्टोरेंट के साथ सभी स्टेशनों पर शापिंग सेंटर भी खोलें जाएंगे।तथा रतलाम में 12 मीटर चौड़े फुट वेयर का निर्माण भी किया जाएगा।