Shivraj Cabinet Meeting Tomorrow: भोपाल, खंडवा, आगर मालवा, सिंगरौली में नई तहसीलों की मिलेगी मंजूरी

जानिए कल की कैबिनेट बैठक में कौन-कौन से प्रस्ताव आने वाले हैं

957

Shivraj Cabinet Meeting Tomorrow: भोपाल, खंडवा, आगर मालवा, सिंगरौली में नई तहसीलों की मिलेगी मंजूरी

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अब दो की जगह 5 तहसील होंगी। मौजूदा तहसील हुजूर और कोलार का पुनर्गठन कर नवीन तहसील संत हिरदाराम नगर(बैरागढ़), महाराणाप्रताप नगर, तात्या टोपे नगर और शहर भोपाल का गठन किया जाएगा। इस प्रस्ताव को कल होंने वाली कैबिनेट बैठक में मंजूरी प्रदान की जाएगी।

मंत्रालय में कल होने वाली कैबिनेट बैठक में भोपाल के अलावा खंडवा, सिंगरौली, आगर मालवा जिलों में भी नवीन तहसीलों के गठन के प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। खंडवा जिले के छैगांव मांखन को नवीन तहसील बनाए जाने, सिंगरौली जिले में बरगवों को नवीन तहसील का दर्जा दिए जाने और आगर मालवा में नवीन तहसील सोयतकला के गठन के प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंजूरी दी जाएगी। भोपाल में वर्तमान में केवल दो तहसीले हुजूर और कोलार ही है। जिले की जनसंख्या बढ़ने के बाद आम नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब तहसीलों का पुर्नगठन करते हुए चार तहसीलें बनाई जाएंगी।

अमरकंटक ताप विद्युत गृह में 660 मेगावाट की नई इकाई

मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी की पूंजीगत योजना अंमरकंटक ताप विद्युत गृह चचाई में विस्तार इकाई 660 मेगावाट की स्थापना का अनुमोदन भी कल कैबिनेट में किया जाएगा। इस नई इकाई में 660 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। इस इकाई के लिए होंने वाले खर्च की प्रशासकीय मंजूरी प्रदान की जाएगी।

कृषि यंत्रीकरण क्षेत्र में कौशल विकास योजना

राज्य आयोजना से प्रस्तावित नवीन योजना कृषि यंत्रीकरण क्षेत्र में कौशल विकास योजना का अनुमोदन कल होंने वाली कैबिनेट में कराया जाएगा। इसके अलावा पन्ना में कृषि महाविद्यालय की स्थापना के प्रस्ताव पर भी चर्चा के बाद मंजूरी प्रदान की जाएगी। चैटीखेड़ा वृहद सिचाई परियोजना की प्रशासकीय मंजूरी भी कल होंने वाली कैबिनेट में दी जाएगी। मध्यप्रदेश राज्य परिसम्पत्ति प्रबंधन कंपनी लिमिटेड में विभिन्न पदों के पुनर्सयोजन पर भी चर्चा की जाएगी। वन विभाग के सेवानिवृत्त वन क्षेत्रपाल रुपसिंह रोझ के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने पर भी चर्चा की जाएगी।