Junior Mahmood Passes Away : कैंसर से जंग हारे, बरसों तक दर्शकों को हंसाने वाले जूनियर महमूद!

693

Junior Mahmood Passes Away : कैंसर से जंग हारे, बरसों तक दर्शकों को हंसाने वाले जूनियर महमूद!

 

 

Mumbai : कुछ दिनों से लंबे समय तक फिल्मों में लोगों को हंसाने वाले कॉमेडियन जूनियर महमूद के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर दिखाई दे रहे थे। वे कैंसर की स्टेज 4 स्टेज पर थे और उनके साथ काम करने वाले एक्टर उनसे मिलने जा रहे थे। गुरुवार देर रात 67 साल के इस कलाकार का निधन हो गया। वे कैंसर से जंग हार गए।

दो हफ्ते पहले ही यह जानकारी सामने आई थी कि एक्टर जूनियर महमूद स्टेज 4 के कैंसर की जंग लड़ रहे हैं। गुरुवार रात उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई और उनका निधन हो गया। वे घर पर ही थे क्योंकि डॉक्टर्स ने जवाब दे दिया था।

पांच दशक से ज्यादा लंबे करियर में जूनियर महमूद ने 250 से ज्यादा फिल्मों में काम कर अपनी एक्टिंग और कॉमेडी का लोहा मनवाया। दो हफ्ते पहले उनकी बीमारी की जानकारी तब सामने आई जब जॉनी लीवर, जीतेन्द्र और सचिन पिलगांवकर उनसे मिलने गए।

जूनियर महमूद ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की करियर की शुरुआत की थी। उनका असली नाम नईम सैय्यद था। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कटी पतंग, मेरा नाम जोकर, परवरिश और दो और दो पांच समेत कई हिट फिल्मों में काम किया। जूनियर महमूद ने अपने करियर की शुरुआत एक चाइल्ड आर्टिस के रूप में फिल्म ‘नौनिहाल’ से की, जिसमें संजीव कुमार, बलराज साहनी और इंद्राणी मुखर्जी जैसे दिग्गज एक्टर थे।1967 में रिलीज हुई ‘नौनिहाल’ से लेकर अब तक एक्टर ने जूनियर महमूद के नाम से ही इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई। 250 से अधिक फिल्मों में अभिनय करने के अलावा, एक्टर ने कई मराठी फिल्में भी बनाईं।

बीमारी की हालत में जूनियर महमूद ने एक्टर जीतेंद्र और सचिन पिलगांवकर से मिलने की इच्छा जताई थी, जिसके बाद दोनों एक्टर उनसे मिलने पहुंचे थे। गुरुवार को कॉमेडियन और अभिनेता जॉनी लीवर ने भी जूनियर महमूद से मुलाकात की। जूनियर महमूद ने अपने करियर के दौरान जीतेंद्र और सचिन पिलगांवकर दोनों के साथ ही कई फिल्मों में काम किया। सचिन पिलगांवकर और जूनियर महमूद ने ‘बचपन’, ‘गीत गाता चल’ और ‘ब्रह्मचारी’ जैसी फिल्मों में Bday काम किया था। फिल्मों के अलावा वह देश और विदेशों में कई स्टेज शो का भी हिस्सा बनते रहे थे।